कसाब को क्या हीरो बनाना है... उज्ज्वल निकम के चुनाव लड़ने पर क्यों हंगामा है बरपा?

जब से भाजपा ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से जानेमाने वकील उज्ज्वल निकम को उतारा है, सियासी जंग छिड़ गई है. अब महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि निकम को टारगेट कर विपक्ष आतंकियों का सपोर्ट करना चाहता है. उन्होंने कहा, 'विपक्ष के

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

जब से भाजपा ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से जानेमाने वकील उज्ज्वल निकम को उतारा है, सियासी जंग छिड़ गई है. अब महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि निकम को टारगेट कर विपक्ष आतंकियों का सपोर्ट करना चाहता है. उन्होंने कहा, 'विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार के अनुसार, उज्ज्वल निकम ने कसाब का अपमान किया... महायुति निकम को सपोर्ट कर रही है लेकिन MVA (कांग्रेस का गठबंधन) कसाब को सपोर्ट कर रहा है. अब आप तय कीजिए आपको किसे वोट करना चाहिए.'भाजपा ने पूनम महाजन की जगह निकम को टिकट दिया तो 26/11 के आतंकी अजमल कसाब की चर्चा होने लगी. दरअसल, निकम उस केस में सरकार के वकील थे.

निकम बोले, कसाब क्या हीरो था?

उज्ज्वल निकम ने जवाब दिया, 'बेबुनियाद बातें करने से क्या आप पाकिस्तान को फायदा पहुंचा रहे हैं... बहुत शर्मनाक बात है. कांग्रेस के नेता ने गंभीर आरोप लगाया है. आपने कहा कि उज्ज्वल निकम देशद्रोही है. क्यों कहा, क्योंकि हमने कसाब को सजा करवाई. यही तो मकसद था हमारा. आप कहते हैं कि करकरे जी को जिसने मारा, आरएसएस का आदमी था. कहां से शोध किया आपने. मुझे तो हंसी आती है. कसाब ने बयान में खुद कबूल किया था कि कामा हॉस्पिटल से बाहर आने के बाद मैंने और अबू इस्माइल ने पुलिस पर फायरिंग की जिसमें तीन पुलिसकर्मी मारे गए. चश्मदीद ने कोर्ट में बयान दिया. पाकिस्तान ने भी कभी नकारा नहीं है. आपका आरएसएस से झगड़ा हो सकता है लेकिन आप मुझ पर आरोप लगाकर क्या कसाब को हीरो बनाना चाहते थे.'

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा ने महिला सांसद की जगह उज्ज्वल निकम जैसे वकील को उम्मीदवार बनाया है, जिनका 26/11 के आतंकवादी अजमल कसाब को जेल में बिरयानी परोसे जाने के बारे में बोला गया झूठ पहले ही उजागर हो चुका है. उधर, कांग्रेस ने मुंबई उत्तर मध्य सीट से वर्षा गायकवाड़ को टिकट दिया है.

बिरयानी वाली क्या बात है?

दरअसल, भाजपा के नेता कांग्रेस पर निशाना साधने के लिए आरोप लगाते रहे हैं कि कांग्रेस सरकार आतंकियों को बिरयानी खिलाती थी. उज्ज्वल निकम के बयान पर ऐसा कहा जाता था लेकिन बाद में इस दिग्गज वकील ने बताया था कि कसाब ने कभी बिरयानी की फरमाइश नहीं की और न ही सरकार ने उसे कभी बिरयानी खिलाई. वास्तव में उज्ज्वल निकम ने मटन बिरयानी वाली कहानी गढ़ी थी, बाद में इसका खुलासा किया था.

हेमंत करकरे की मौत कैसे हुई?

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कथित तौर पर निकम को ‘देश विरोधी’ कहा है. साथ ही उन पर यह जानकारी छिपाने का आरोप लगाया कि 26/11 हमले के दौरान महाराष्ट्र एटीएस के तत्कालीन प्रमुख हेमंत करकरे की मौत कसाब की गोली से नहीं हुई थी बल्कि RSS से जुड़े एक पुलिसकर्मी की गोली से हुई थी. उनके आरोप सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी एसएम मुशरिफ की किताब ‘हू किल्ड करकरे’ पर आधारित हैं. इस बयान पर विवाद हो गया है.

मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेखर ने वडेट्टीवार के बयानों को झूठा और तथ्यहीन करार दिया है. उन्होंने दावा किया कि वडेट्टीवार का उद्देश्य उज्ज्वल निकम को बदनाम करना और भावनाएं भड़काना है. उन्होंने कहा, ‘हमने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर वडेट्टीवार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.’ उधर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने भी कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार पर निशाना साधा है.

सितारों की सीट है 'मिनी मुंबई'

जी हां, अगर मुंबई को ‘मिनी इंडिया’ कहा जाता है तो मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट को ‘मिनी मुंबई’ कह सकते हैं. एक तरफ बांद्रा और खार जैसे पॉश इलाकों में फिल्मी सितारे और जानी-मानी हस्तियां रहती हैं तो वहीं कुर्ला की गलियों में प्रवासियों और मजदूरों का बसेरा है. यह निर्वाचन क्षेत्र विले पार्ले, चांदीवली, बांद्रा, कलीना और कुर्ला जैसे इलाकों में फैला है. यहां 17 लाख से ज्यादा आबादी में दिग्गज क्रिकेटर सचिव तेंदुलकर और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल हैं.

कौन हैं उज्ज्वल निकम

- 1993 के मुंबई बम धमाकों और 26/11 मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब के मुकदमे समेत वह देश के चर्चित आतंकी मामलों में विशेष लोक अभियोजक रहे हैं.

- निकम कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख और धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ के खिलाफ पहला चुनाव लड़ रहे हैं.

- निकम ने कहा है कि राजनीति में आना उनकी दूसरी पारी की शुरुआत है. उन्होंने कहा, ‘मैं लोगों के बेहतर भविष्य के लिए कानून बनाने पर काम करना चाहता हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्यर्पण कानूनों में बदलाव लाना चाहता हूं कि ज्यादा से ज्यादा अपराधियों को मुकदमे का सामना करने के लिए देश वापस लाया जाए.’

मोदी लहर में पूनम महाजन के 2014 में जीत हासिल करने से पहले तक यह क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था. महाजन ने 2019 में भी जीत हासिल की थी. इस लोकसभा क्षेत्र में 6 लाख से ज्यादा मराठी भाषी, उत्तरी राज्यों के करीब 3 लाख लोग, देश के दक्षिणी हिस्से के एक लाख से ज्यादा लोग और मूल रूप से गुजरात-राजस्थान के करीब 1.9 लाख लोगों के साथ ही तीन लाख से ज्यादा मुसलमान हैं.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024, RCB vs CSK Highlights: प्लेऑफ में पहुंची कोहली की RCB... रोमांचक मैच में CSK को दी मात, धोनी का सपना चकनाचूर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now